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खुद को बेहतर करने के टिप्स


10 BEST  LOVE TIPS TO LOVE YOURSELF IN HINDI 




"कोई भी समय में  वापस नहीं जा सकता है और एक नई शुरुआत नहीं कर सकता है, लेकिन कोई भी आज शुरू कर सकता है और एक नई अंत की शुरुआत कर सकता है।"


रोजमर्रा की जिंदगी में खुद के प्रति अच्छा  होना मेरे अनुभव में है कि आप अपने लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक हैं।

जीवन हल्का हो जाएगा और आपके रिश्तों में सबसे अधिक सुधार होगा।



इसके साथ सकारात्मक बदलाव लाने के लिए आज ही एक नई आदत शुरू करें। एक दयालुता और अपने प्रति प्रेम। आप इस लेख में ऐसी आदतों में से मेरे 10 पसंदीदा पा सकते हैं।


1. खुद पर पूंजी लगाए 

रोज 15-30 मिनट सुबह या शाम को पढ़ने, सुनने या देखने वाली सामग्री के साथ बिताएं जो आपको बेहतर करती है, जो आपको खुद को और दुनिया को समझने में मदद करती है या जो आपको बेहतर जीवन जीने में मदद करती है।

फिर, यदि संभव हो, तो जो आपने सीखा है उसे इस्तेमाल करे या दुसरो को सिखाये।  



2. आपत्ति और सच्चाई को पहचाने 


आपके अपने भीतर के आलोचक हमेशा आपके बारे में अच्छी बातें नहीं कह सकते। आपके आस-पास के लोग आप पर बातो से हमला कर सकते हैं या अपनी खुद की जरूरतों में से एक की सेवा करने के लिए आपको नीचे लाने की कोशिश कर सकते हैं।

यदि आप खुद या कोई और ऐसा करता है, तो अपने आप से यह सवाल पूछें:

हालांकि इसमें आपत्ति  क्या है?

अपने विचारों को बदलने के लिए, सत्य को खोजने के लिए और स्वयं पर नकारात्मक हावी  न होने के लिए यह बहुत प्रभावी है।

उदाहरण के लिए, यदि आप या कोई व्यक्ति कहता है कि आप अच्छा काम नहीं कर रहे हैं तो आप सवाल पूछ सकते हैं  की क्या सही है।  और ऐसे उत्तर पा सकते हैं जो आपको बताएं कि यह वास्तव में क्या सही  है।

यदि आप हमले पर सवाल उठाते हैं ,और उदाहरण के लिए आपत्ति  को देखें, तो आप देख सकते हैं कि आप वास्तव में अधिकांश लोगो से  अच्छा काम कर रहे हैं, लेकिन जीवन के कुछ पहलु में  अनफोकस्ड और आलसी हो गए है।

यह एक अधिक सूक्ष्म सत्य है जो आपको बस नीचे लाने के बजाय आपकी मदद करता है।



3. शाम को टेंशन मुक्त हो जाये  

एक लंबा स्नान करें और बचने के लिए कुछ पढ़ें। या बाहर काम करते हैं। या किसी से ऐसी बात करें जो आपके दिमाग में हो और उसे पूरा करने दें। या अपनी खुद की और अपनी रचनात्मकता को किसी तरह से अपनी वेबसाइट, यूट्यूब  के माध्यम से व्यक्त करें।

30 मिनट या उससे अधिक सेट करें और तनाव को बाहर निकलने के द्वारा अपने शरीर और दिमाग पर दया करें।



4. बस 2 मिनट अपनी तारीफ करे 


अपनी सराहना करने के लिए एकअच्छी  और दैनिक आदत बनाकर एक अच्छी और अधिक संतुलित आत्म-छवि बनाएं।

यहाँ आप क्या सकते  हैं:

अपने स्मार्ट फोन, कंप्यूटर या कागज के रूप में एक पत्रिका के साथ बैठो। अपने आप से पूछो:

मैं अपने बारे में किन 3 चीजों की सराहना कर सकता हूं?

यह हो सकता है कि आप एक अच्छे श्रोता हैं या अभी अपने शौक के साथ अच्छा कर रहे हैं। या कि आपको जानवरों, लोगों या संगीत से प्यार है।

इसमें बड़ी चीजें भी नहीं हैं। हो सकता है कि आपने आज सुबह अपने कपड़ो की सफाई  किया हो।

महत्वपूर्ण बात यह है कि छोटी चीज़ों और उन चीज़ों के लिए जो आप ले सकते हैं, दोनों के लिए खुद की सराहना करें, न कि केवल एक बार में एक बड़े मील के पत्थर तक पहुँचने के लिए।



5. सामान्य दिन को बेहतर करे 


यदि आपका दिन औसत दर्जे का या केवल निराशाजनक लगता है, तो अपने दिन और सप्ताह में नई आशा और आशावाद को सांस लेने के लिए कुछ सकारात्मक करने के लिए एक छोटा कदम उठाएं।


  • पुस्तक या कपडे या  एक सफर  जिसे आप लेना चाहते हैं।
  • एक अच्छे दोस्त के साथ डिनर या एक कप कॉफी सेट करें।
  • नए और रोमांचक सम्मान प्राप्त करने के लिए आप अपने करियर में कैसे विकास कर सकते हैं, इस पर गौर करें।
  • एक नया शौक आजमाएं।




6. दुसरो के प्रति दयालु बने 


जिस तरह से आप दूसरों के बारे में सोचते हैं और व्यवहार करते हैं, वैसा ही आप अपने बारे में सोचते हैं और अपने साथ व्यवहार करते हैं। इसलिए समय के साथ दूसरों के प्रति दयालु बनें, दयालु बनें और अपने प्रति भी अधिक समझ रखें।

उदाहरण के लिए:


  • किसी बच्चे या बूढ़े की बेवजह मदद  करे ।
  • किसी मित्र या परिवार के किसी सदस्य को तब प्रेरित करें जब वे अनिश्चित या उदास  हों।
  • दुसरो को चीज़े सिखाये जो उनको नहीं आती है ।




7. अपने ही दोस्त बने 



अकेले में अपने आप को मत मारो, जो आपके आत्म-सम्मान को नष्ट कर देगा। इसके बजाय अपने लिए एक अच्छे और सहायक मित्र बनें।

अपने आप से पूछें: मेरे दोस्त / माता-पिता मुझे कैसे समर्थन करेंगे और इस स्थिति में मेरी मदद करेंगे?

और फिर बातें करो और अपने आप से बात करो जैसे वह होगा।

और अपने आप से पूछना याद रखें कि आप अपने ठोकर से क्या सीख सकते हैं और अगर इस स्थिति में एक अवसर है। फिर उस नए ज्ञान को प्राप्त करें जिसे आप प्राप्त करते हैं और एक बार फिर से आगे बढ़ते हैं।




8. हसी के लिए ब्रेक ले 


अपने दिन के बीच में 5-10 मिनट लें या यदि यह संभव नहीं है तो अपनी सुबह या शाम का उपयोग करें।

अपने स्मार्ट फोन, कंप्यूटर या टीवी का उपयोग करें और एक अजीब क्लिप या एक शो  का आधा एपिसोड देखें, एक मजेदार किताब या कॉमिक पढ़ें या पॉडकास्ट सुनें जो आपको पता है कि आपको हंसी देता है।

इससे पहले कि मैं व्यक्तिगत विकास में गंभीरता से दिलचस्पी लेता, मैं एक दशक से भी अधिक समय से इसका उपयोग कर रहा हूं।

मुझे लगता है कि यह सबसे प्रभावी चीजों में से एक है जो मैं अपनी ऊर्जा और आशावाद को रिचार्ज करने और आंतरिक तनावों को छोड़ने के लिए कर सकता हूं।




9. याद रहे भविष्य अभी भी आपके हाथ में है।


विचार के छोरों में फंस न जाएं कि आप क्या कर सकते हैं या क्या गलत हो गया है इसके बारे न सोचे ये बस गोल और गोल है ।

इस बारे में सोचें कि आप वास्तव में अपने जीवन के बाकी हिस्सों में क्या चाहते हैं।


  • बेहतर स्वास्थ्य?
  • एक महान संबंध?
  • आपके करियर में नई चुनौतियां?

अब, आप उस लक्ष्य की ओर कुछ छोटे कदम क्या उठा सकते हैं?

आज उनमें से एक कदम उठाएं। फिर एक और कल।



10. अपने आप को याद दिलाये अपने आप के लिए अच्छा हो क्यों अच्छा है 

कारणों के बारे में जानकर कि यह अपने आप के प्रति अच्छा  होने के लिए क्यों स्मार्ट है, मेरे अनुभव में, खुद के प्रतिअच्छा  होना आसान है और हर दिन इसके लिए समय निकालना है।

अपने आप को बेहतर वास्तविक जीवन परिणाम, अधिक दृढ़ता, उच्च आत्मसम्मान, अधिक आंतरिक खुशी और शांति के रूप में, अपने और अन्य लोगों के साथ अधिक सकारात्मक संबंधों जैसे लाभों की याद दिलाकर, जीवन के प्राकृतिक उतार-चढ़ाव के माध्यम से खुद के प्रति दयालु बने रहना आसान हो जाता है।


अगर पोस्ट पसंद आया हो तो कमेंट बॉक्स में मुझे जरूर बताये। और शेयर करे और इसमें  गलती दिखी तो उसे भी बताये मै  उसे सुधरे की कोसिस करूंगा। 



सुक्रिया

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